दिल्ली-NCR की हवा में 2 दिनों तक कोई सुधार की उम्मीद नहीं

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

दिल्ली-NCR की हवा में 2 दिनों तक कोई सुधार की उम्मीद नहीं

Anjali Yadav 07-02-2022 13:42:25

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: दिल्ली ही नहीं; देश के कई शहर वायु प्रदूषण से परेशान हैं। Delhi-NCR को तो दिवाली से अब तक वायु प्रदूषण से मुक्ति नहीं मिल पाई है। मौसम विभाग के अनुसार, हवा की स्पीड कम होने से अगले 2 दिनों तक वायु की गुणवत्ता में कोई सुधार की गुंजाइश नहीं है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान व अनुसंधान प्रणाली के मुताबिक  दिल्ली में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक ओवरऑल  319 दर्ज किया गया गया, जबकि नोएडा में यही  325 है। ये खराब श्रेणी में आता है।

बारिश के बाद हवा में सुधार की उम्मीद
IMD के अनुसार, दिल्ली में 9 फरवरी को बारिश की उम्मीद है। इसे हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। IMD का पूर्वानुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से अगले 24 घंटे में जम्मू, लद्दाख, हिमाचल व पंजाब में बारिश होने की संभावना हो सकती है। वहीं, आगामी 9 फरवरी को दिल्ली-NCR में बारिश के आसार हैं।

जनवरी से थोड़ी राहत मिलना शुरू 
आमतौर पर नवंबर के बाद जनवरी दिल्ली में सबसे अधिक प्रदूषण होता है। हालांकि इस बार भी तेज हवाओं और वीकेंड कर्फ्यू जनवरी में थोड़ी राहत दी। फरवरी में भी नवंबर और दिसंबर की तुलना में वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। AQI सिस्टम आने के बाद पहली
बार जनवरी के 11 दिन प्रदूषण के मामले में राहतभरे रहे थे। चूंकि फरवरी में मौसम में बदलाव आने लगता है, इसलिए भी प्रदूषण से और राहत मिल सकती है।

क्या है एयर क्वालिटी इंडेक्स
वायु प्रदूषण का मतलब हवा में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और अन्य गैसों व धूलकणों के विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा तय किए गए मापदंड से अधिक होना है। वायु प्रदूषण के सूचकांक को संख्या में बदलकर एयर क्वालिटी इंडेक्स बनाया जाता है। इससे पता चलता है कि हवा कितनी शुद्ध या खराब है। एयर क्वालिटी इंडेक्स के छह कैटेगरी हैं।

अच्छा (0–50)- इसका मतलब है कि हवा साफ है। इससे सेहत पर खराब असर नहीं पड़ेगा। 

संतोषजनक (51–100)- संवेदनशील लोगों को सांस लेने में मामूली दिक्कत हो सकती है।

मध्यम प्रदूषित (101–200)- अस्थमा जैसे फेफड़े की बीमारी वाले लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। हृदय रोग वाले लोगों, बच्चों और बुजुर्गों को परेशानी हो सकती है। 

खराब (201–300)- लंबे समय तक संपर्क में रहने वाले लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। हृदय रोग वाले लोगों को परेशानी हो सकती है।

बहुत खराब (301–400)- लंबे समय तक संपर्क में रहने वाले लोगों में सांस की बीमारी हो सकती है। फेफड़े और हृदय रोग वाले लोगों में प्रभाव अधिक स्पष्ट हो सकता है।

गंभीर रूप से खराब  (401-500) - स्वस्थ लोगों में भी श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :